ऑप्शन बी : शेरिल सैंडबर्ग द्वारा हिंदी ऑडियोबुक | Option B : by Sheryl Sandberg Hindi Audiobook

ऑप्शन बी : शेरिल सैंडबर्ग द्वारा हिंदी ऑडियोबुक | Option B : by Sheryl Sandberg Hindi Audiobook
पुस्तक का विवरण / Book Details
AudioBook Name ऑप्शन बी / Option B
Author
Category, ,
Language
Duration 1:17:08 hrs
Source Youtube

Option B Hindi Audiobook का संक्षिप्त विवरण : अपने पति की आकस्मिक मृत्यु के बाद, शेरिल सैंडबर्ग ने निश्चित महसूस किया कि वह और उनके बच्चे फिर कभी शुद्ध आनंद महसूस नहीं करेंगे। “मैं ‘शून्य’ में थी,” वह लिखती है, “एक विशाल खालीपन जो आपके दिल और फेफड़ों को भर देता है और सोचने या सांस लेने की आपकी क्षमता को प्रतिबंधित करता है।” व्हार्टन के एक मनोवैज्ञानिक, उसके दोस्त एडम ग्रांट ने उसे बताया कि ऐसे ठोस कदम हैं जिनसे लोग जीवन को चकनाचूर करने वाले अनुभवों से उबरने और पलटने के लिए उठा सकते हैं। हम लचीलापन की एक निश्चित मात्रा के साथ पैदा नहीं हुए हैं। यह एक मांसपेशी है जिसे हर कोई बना सकता है।
विकल्प बी शेरिल की व्यक्तिगत अंतर्दृष्टि को प्रतिकूल परिस्थितियों में ताकत खोजने पर एडम के आंख खोलने वाले शोध के साथ जोड़ता है। जब वह अपने पति डेव गोल्डबर्ग को जिम के फर्श पर गिरती हुई पाती है, तो दिल दहलाने वाले क्षण से शुरुआत करते हुए, शेरिल ने अपने दिल और अपनी पत्रिका को खोला – जिसमें उसने अपनी मृत्यु के बाद महसूस किए गए तीव्र दु: ख और अलगाव का वर्णन किया। लेकिन विकल्प बी शेरिल के नुकसान से परे जाता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कैसे लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला ने बीमारी, नौकरी छूटने, यौन उत्पीड़न, प्राकृतिक आपदाओं और युद्ध की हिंसा सहित कठिनाइयों को दूर किया है। उनकी कहानियाँ मानव आत्मा की दृढ़ रहने की क्षमता को प्रकट करती हैं, और खुशी को फिर से खोजना।
लचीलापन हमारे भीतर गहरे से और हमारे बाहर समर्थन से आता है। सबसे विनाशकारी घटनाओं के बाद भी, गहरा अर्थ खोजने और हमारे जीवन में अधिक प्रशंसा प्राप्त करने से बढ़ना संभव है। विकल्प बी इस बात पर रोशनी डालता है कि संकट में दूसरों की मदद कैसे करें, खुद के लिए करुणा विकसित करें, मजबूत बच्चों की परवरिश करें और लचीला परिवार, समुदाय और कार्यस्थल बनाएं। इनमें से कई सबक रोज़मर्रा के संघर्षों पर लागू किए जा सकते हैं, जिससे हमें आगे जो कुछ भी है उसे बहादुर करने की अनुमति मिलती है। अपने पति को खोने के दो हफ्ते बाद, शेरिल एक पिता-बच्चे की गतिविधि की तैयारी कर रही थी। “मुझे डेव चाहिए,” वह रोई। उसकी सहेली ने जवाब दिया, “विकल्प A उपलब्ध नहीं है,” और फिर उसे विकल्प B का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करने का वादा किया। हम सभी विकल्प बी के किसी न किसी रूप में जीते हैं। यह पुस्तक हम सभी को इसका अधिकतम लाभ उठाने में मदद करेगी।

“हमें परिमित निराशा को स्वीकार करना चाहिए, लेकिन अपरिमित आशा को कभी नहीं खोना चाहिए।” मार्टिन लूथर किंग, जूनियर (१९२९-१९६८), अश्वेत मानवाधिकारी नेता
“We must accept finite disappointment, but never lose infinite hope.” Martin Luther King, Jr. (1929-196), Black civil-rights leader

हमारे टेलीग्राम चैनल से यहाँ क्लिक करके जुड़ें

Check Competition Books in Hindi & English - कम्पटीशन तैयारी से सम्बंधित किताबें यहाँ क्लिक करके देखें

Leave a Comment