मैजिक वर्डस : टिम डेविड द्वारा हिंदी ऑडियो बुक | Magic Words : by Tim David Hindi Audiobook

मैजिक वर्डस : टिम डेविड द्वारा हिंदी ऑडियो बुक | Magic Words : by Tim David Hindi Audiobook
पुस्तक का विवरण / Book Details
AudioBook Name मैजिक वर्डस / Magic Words
Author
Category,
Language
Duration 19:14 mins
Source Youtube

Magic Words Hindi Audiobook का संक्षिप्त विवरण : आपका दिमाग शॉर्टकट पसंद करता है। दुनिया एक जटिल जगह है और अविश्वसनीय मात्रा में संवेदी जानकारी के साथ आपके मस्तिष्क पर लगातार हमला किया जा रहा है। जलप्रलय से निपटने में आपकी मदद करने के लिए आपके पास पूर्व-क्रमादेशित प्रतिक्रियाओं की एक श्रृंखला होनी चाहिए। इसलिए जब आप अचानक तेज आवाज सुनते हैं, तो आपका शरीर ध्यान आकर्षित करता है। जब आप स्वादिष्ट भोजन देखते हैं, तो आपके मुंह में पानी आ जाता है। जब कमरा अंधेरा, गर्म या दोनों होता है, तो आप नीरस हो जाते हैं। खुद ब खुद। सोचने की जरूरत नहीं है, बस हो जाता है। पावलोव के कुत्तों की तरह, हम इन वातानुकूलित प्रतिक्रियाओं का अनुभव करते हैं क्योंकि हमारे मस्तिष्क ने यह अनुमान लगाना सीख लिया है कि आगे क्या हो रहा है। इनमें से कुछ पाठों को के माध्यम से हमारे मस्तिष्क में क्रमादेशित किया जाता है | हजारों बार-बार जीवन के अनुभव। कुछ हमारे पूर्वजों के सैकड़ों हजारों वर्षों के अनुभवों के माध्यम से हमारे दिमाग में गहराई से पूर्व-प्रोग्राम किए गए हैं। क्या यह संभव है कि जब हम कुछ शब्द सुनते हैं तो हमारे मस्तिष्क में समान “कारण और प्रभाव” प्रतिक्रियाएं होती हैं? क्या यह संभव है कि मानव संचार के कुछ अंश हैं जो सार्वभौमिक रूप से एक बहुत विशिष्ट “शॉर्टकट” प्रतिक्रिया का आदेश देते हैं ?

एक समस्या है जो हम अपनी सरकारों में, अपने स्कूलों में और अपने परिवारों में पाते हैं। यह दुनिया के हर देश और उनमें हर नागरिक को प्रभावित करता है। हम इसे हल करने के प्रयास में अपने जीवन के वर्षों और अरबों डॉलर का निवेश करते हैं। बड़ी कंपनियां इसका मुकाबला करती हैं। गैर-लाभकारी इससे डरते हैं। उद्यमी इसके समाधान का अध्ययन करते हैं। वास्तव में, यह अभी मुझे ताना मार रहा है जैसा कि आप इसे पढ़ रहे हैं। यह बड़ा है। यह हर जगह है, और मैं इसे अपने आप कभी भी जल्द ही दूर होते हुए नहीं देखता।

पेश हैं इसके कुछ उदाहरण…
1. शिक्षक अपने छात्रों से गृहकार्य नहीं करवा सकते।
2. प्रबंधक अपनी टीम के सदस्यों को अधिक कठिन या अधिक कुशलता से काम करने के लिए नहीं कह सकते।
3. पूछताछ करने वाले अपनी प्रजा से सच नहीं बोल पाते,
4. सेल्सपर्सन को अधिक उत्पाद खरीदने के लिए अपनी संभावनाएं नहीं मिल सकती हैं।
5. डॉक्टर अपने रोगियों को उपचार योजनाओं का पालन करने के लिए नहीं कह सकते हैं,
6. माता-पिता अपने बच्चों से व्यवहार नहीं करवा सकते।
7. उद्यमी निवेशकों को उनकी दृष्टि में खरीदने के लिए नहीं ला सकते हैं।
8. गैर-लाभकारी संगठन लोगों को एक उद्देश्य के लिए दान करने के लिए नहीं कह सकते।
9. पोकर खिलाड़ी बड़ा दांव लगाने के लिए अपनी प्रतिस्पर्धा नहीं पा सकते हैं।
10. धार्मिक नेता लोगों से धर्म परिवर्तन नहीं करवा सकते।
11. वार्ताकार अपने विरोधियों को रियायतें देने के लिए नहीं कह सकते।

दुनिया की सबसे बड़ी समस्या?
लोगों को सामान करने में सक्षम नहीं होना।

इस समस्या को हल करें और आप कुछ भी हल कर सकते हैं। यदि अधिक माता-पिता अपने बच्चों को प्रेरित कर सकते हैं और प्रभावी ढंग से उन्हें वयस्कता में ले जा सकते हैं, यदि अधिक शिक्षक अपने छात्रों को प्रेरित और संलग्न कर सकते हैं, यदि अधिक डॉक्टर अपने रोगियों को अधिक स्वास्थ्य के लिए प्रभावित कर सकते हैं, तो यह दुनिया एक बेहतर जगह होगी।
इस ग्रह पर किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को करने के लिए आपको एक सेना की आवश्यकता होती है। यदि आप स्थायी परिवर्तन करना चाहते हैं या “वास्तविक और स्थायी अच्छा” करना चाहते हैं, जैसा कि एंड्रयू कार्नेगी ने कहा था, तो आपको एक आंदोलन को प्रेरित करने की आवश्यकता है। मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, या गैर-लाभकारी संगठन, या एक परिवार। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप फिल्म बनाना चाहते हैं, किताब लिखना चाहते हैं या मंगल ग्रह पर जाना चाहते हैं। आप इसे अकेले नहीं कर सकते। यदि कोई अनुसरण नहीं कर रहा है तो नेता बनना बहुत कठिन है। यदि आप पहाड़ों को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो आपको लोगों को स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए।

“अपना हाथ आगे बढ़ाने से कभी मत हिचकिए। दूसरे का आगे बढ़ा हाथ थामने से भी कभी मत हिचकिए।” – पोप जॉन त्रयोदश
“Never Hesitate to hold out your hand; never hesitate to accept the outstretched hand of another. – Pope John XXIII

हमारे टेलीग्राम चैनल से यहाँ क्लिक करके जुड़ें

Check Competition Books in Hindi & English - कम्पटीशन तैयारी से सम्बंधित किताबें यहाँ क्लिक करके देखें

Leave a Comment