द 10X रूल : ग्रांट कार्डोन द्वारा हिंदी ऑडियोबुक | The 10X Rule : by Grant Cardone Hindi Audiobook

द 10X रूल : ग्रांट कार्डोन द्वारा हिंदी ऑडियोबुक | The 10X Rule : by Grant Cardone Hindi Audiobook
पुस्तक का विवरण / Book Details
AudioBook Name द 10X रूल / The 10X Rule
Author
Category,
Language
Duration 29:17 mins
Source Youtube

The 10X Rule Hindi Audiobook का संक्षिप्त विवरण : आपको वह सब कुछ हासिल होगा जो आप कभी चाहते थे। यह तरीका है कि व्यक्तियों और संगठनों को सभी लक्ष्यों के निर्माण और प्राप्ति के लिए संपर्क करना चाहिए। मैं आपको दिखाऊंगा कि कैसे 10 गुना नियम को जीवन जीने का तरीका और परियोजनाओं को संभालने का एकमात्र तरीका है। यह आपको अपने साथियों और उस उद्योग के बीच में खड़ा करने की अनुमति देगा जिसमें आप काम करते हैं। यह दूसरों को आपके कार्यों में लगभग अलौकिक और असाधारण के रूप में देखने और सफलता के लिए आपकी प्रतिबद्धता का कारण बनेगा। वे आपकी स्थिति को का रोल मॉडल के रूप में पहचानेंगे न पेशेवर उपलब्धि के मामले में बल्कि जीवन को पूरी तरह से कैसे जीना है इस तरह मामले 10 गुना नियम सरलता से इस घटना को सरल और ध्वस्त कर देता है कि सफलता क्‍या है और इसे सफल होने में क्या लगता है। व्यक्तिगत रूप से, मैंने जो सबसे बड़ी गलती की है, वह अपने लक्ष्यों को मेरे जीवन के व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों पहलुओं में पर्याप्त रूप से निर्धारित करने में विफल रही है ।जिस प्रकार एक महान विवाह होने के लिए ऊर्जा की उतनी ही मात्रा लगती है, जितनी कि औसतन होती है, ठीक उसी प्रकार $ 10 मिलियन बनाने में उतनी ही ऊर्जा और माह लगते हैं जितना कि $ 10,000 बनाने में। सुनने में पागलपन लगता है? लेकिन ये नहीं है और आप इसे तब देखेंगे जब आप 10 गुना स्तरों पर काम करना शुरू करेंगे। आपके लक्ष्य बदल जाएंगे, और आपके द्वारा की जाने वाली कार्रवाइयाँ अंततः मेल खाने लगेंगी कि आप वास्तव में क्या हैं और आप वास्तव में क्‍या करने में सक्षम हैं। आप कार्रवाई करना शुरू कर देंगे, और अधिक कार्रवाईओं का पालन करेंगे-और हासिल करेंगे कि आप क्या करने के लिए निर्धारित किए हैं, भले ही आप जिन स्थितियों और परिस्थितियों का सामना करें। मेरे अपने जीवन में सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण योगदान 10 गुना नियम के साथ काम करने के परिणामस्वरूप आया।

लक्ष्य निर्धारण, लक्ष्य प्राप्ति, और कार्रवाई करने की ये अवधारणाएँ स्कूलों, प्रबंधन कक्षाओं, नेतृत्व प्रशिक्षण, या चार सत्रों में एक सप्ताहांत सम्मेलन में नहीं सिखाई जाती हैं। कोई सूत्र मौजूद नहीं है-कम से कम जो में मिल सकता है-जो प्रयास के सही आकलन को निर्धारित करता है। किसी भी या व्यवसाय के मालिक से बात करें और वह आपको बताएगा कि प्रेरणा, कार्य नैतिकता और अनुवर्ती के पर्याप्त स्तर आज स्पष्ट रूप से कम हैं। चाहे आपका लक्ष्य ग्रह की सामाजिक स्थितियों में सुधार करना हो या दुनिया में सबसे अधिक प्रोफाई टेबल कंपनी का निर्माण करना हो, आपको वहां पहुंचने के लिए 10 गुना विचार और कार्यों का उपयोग करना होगा। यह शिक्षा, प्रतिभा, कनेक्शन, व भाग्यशाली विराम, पैसा, तकनीक, सही उद्योग में होने या यहां तक कि सही समय पर सही जगह पर होने की बात नहीं है। प्रत्येक मामले में, जिसमें किसी ने सफलता के बड़े स्तर बनाए हैं- क्या यह एक परोपकारी, उद्यमी, राजनीतिज्ञ, परिवर्तन-एजेंट, एथलीट, या फिल्म निर्माता था-मैं गारंटी देता हूं कि वह अपने या अपने चढ़ाई के दौरान 10 गुना नियम का उपयोग कर काम कर रहा था सफलता की प्राप्ति कर रहा था।

यह 10 गुना नियम का फोकस है: आपको उन लक्ष्यों को निर्धारित करना चाहिए जो आप चाहते हैं | और फिर उन लक्ष्यों को पूरा करने में लगने वाले 10 गुना करें। बड़े पैमाने पर के बाद व्यापक विचारों का पालन किया जाना चाहिए। 10 गुना नियम के बारे में कुछ भी सामान्य नहीं है। यह बस यह है कि यह कया कहता है: विचारों से 10 गुना और अन्य लोगों के कार्यों का 10 गुना। 10 गुना नियम शुद्ध वर्चस्व मानसिकता के बारे में है। आप कभी वो नहीं करते जो दूसरे करते हैं। आपको वह करने के लिए तैयार होना चाहिए जो वे नहीं करेंगे और यहां तक कि ऐसी कार्रवाई भी करेंगे जिन्हें आप का क जा चित” समझ सकते हैं। यह वर्चस्व मानसिकता दूसरों को नियंत्रित करने के बारे में नहीं है; बल्कि, यह दूसरों के लिए एक मॉडल होने के बारे में है। आपके दिमाग और कामों को ऐसे गेज के रूप में काम करना चाहिए जिससे लोग खुद को माप सकें। 10 गुना लोग कभी भी उस लक्ष्य को बे करने के लिए लक्ष्य को लि, नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे पूरे क्षेत्र पर हावी दिख रहे हैं- और ऐसा करने के लिए अनुचित कदम उठाएंगे |

“आप भींची मुट्ठी से हाथ नहीं मिला सकते।” ‐ इंदिरा गांधी
“You cannot shake hands with a clenched fist.” ‐ Indira Gandhi

हमारे टेलीग्राम चैनल से यहाँ क्लिक करके जुड़ें

Check Competition Books in Hindi & English - कम्पटीशन तैयारी से सम्बंधित किताबें यहाँ क्लिक करके देखें

Leave a Comment