मिनी हॅबिट्स : स्टीफन गुज द्वारा हिंदी ऑडियो बुक | Mini Habits : by Stephen Guise Hindi Audiobook

मिनी हॅबिट्स : स्टीफन गुज द्वारा हिंदी ऑडियो बुक | Mini Habits : by Stephen Guise Hindi Audiobook
पुस्तक का विवरण / Book Details
AudioBook Name मिनी हॅबिट्स / Mini Habits
Author
Category,
Language
Duration 19:47 mins
Source Youtube
Man’s Search For Meaning Hindi Audiobook का संक्षिप्त विवरण : जैसे-जैसे मैंने समझने की कोशिश की, मुझे ऐसे ढेर सारे वैज्ञानिक अध्ययन मिले जिनके जवाब थे, जिनकी सही-सही व्याख्या करने वाला कोई नहीं था। विज्ञान के आधार पर – जो आपको पूरी मिनी हैबिट्स में मिलेगा – हम यह सब गलत कर रहे हैं।
एक मिनी आदत क्या है?

एक छोटी आदत एक बहुत छोटा सकारात्मक व्यवहार है जिसे आप खुद को हर दिन करने के लिए मजबूर करते हैं; इसकी “विफल होने के लिए बहुत छोटी” प्रकृति इसे भारहीन, भ्रामक रूप से शक्तिशाली और एक बेहतर आदत-निर्माण रणनीति बनाती है। जब आप हमेशा आगे बढ़ रहे हों तो आपके पास खुद पर विश्वास करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। पहले कदम की बाधा इतनी कम है कि उदास या “फंस” लोग भी जल्दी सफलता पा सकते हैं और तुरंत अपने जीवन को उलटना शुरू कर सकते हैं। और अगर आपको लगता है कि एक दिन में एक पुश-अप बहुत छोटा है, तो मेरे पास आपके लिए एक कहानी है!

पहले चरण के लिए लक्ष्य

मैंने अपने जीवन के सर्वोत्तम आकार में आने के लिए मिनी हैबिट्स रणनीति का उपयोग किया है, 10 गुना अधिक किताबें पढ़ी हैं, और 4 गुना अधिक शब्द लिखे हैं। इसकी शुरुआत हर दिन खुद से एक पुश-अप की आवश्यकता से हुई। यह कितना हास्यास्पद है? इतना हास्यास्पद नहीं है जब आप मस्तिष्क, आदतों और इच्छाशक्ति के विज्ञान पर विचार करते हैं। मिनी हैबिट्स सिस्टम काम करता है क्योंकि इस तरह हमारे दिमाग को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अभी मिनी हैबिट्स सुनें, और जानें कि कैसे छोटी आदतें बड़े परिणाम देती हैं!

‘‘गहन शोध पर आधारित ये किताब अत्यधिक व्यावहारिक है और हर उस व्यक्ति के लिए मूल्यवान साबित हो सकती है, जिसे अपना व्यवहार बदलने में दिलचस्पी हो (यानी ये हम सबके लिए मूल्यवान है)।‘‘ – ग्रेचेन रूबिन, न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्ट-सेलर द हैप्पीनेस प्रोजेक्ट की लेखिका आदत-निर्माण के दुनिया के अग्रणी विशेषज्ञ आपको बता रहे हैं कि कैसे एक छोटी शुरुआत करके आप और अधिक सुखद और स्वस्थ जीवन पा सकते हैं। मिथक: बदलाव लाना मुश्किल होता है। सच: अगर आपको व्यवहार संरचना के आसान चरणों की जानकारी हो, तो बदलाव लाना आसान हो जाता है। बी.जे. फॉग आपका जीवन बदल सकते हैं। वे इंसानी व्यवहार के बारे में हमारी सोच में सचमुच क्रांति ला रहे हैं। बीस वर्षों के शोध और 40,000 से अधिक लोगों को प्रशिक्षण देने के फॉग के अनुभव पर आधारित ये किताब आदत-निर्माण के रहस्य का खुलासा करती है। इसके हर अध्याय में प्रस्तुत क्रांतिकारी खोजों के बारे में जानकर आप अपने जीवन को बदलने के सबसे आसान और प्रमाणित तरीके सीख सकेंगे। फॉग आपको सिखाते हैं कि अपनी असफलताओं पर बुरा महसूस करने के बजाय अपनी सफलताओं पर अच्छा कैसे महसूस करें। चाहे आप अपना वज़न घटाना चाहते हों, तनाव कम करना चाहते हों, बेहतर नींद पाना चाहते हों या फिर अपनी दैनिक उत्पादकता बढ़ाना चाहते हों, छोटी-छोटी आदतें इसे आपके लिए आसान बना देती है। बी.जे. फॉग, पीएचडी, ने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में बिहेवियर डिजाइन लैब की स्थापना की है। अपने शोध के अतिरिक्त फॉग उद्योग जगत के अन्वेषकों को ये सिखाते हैं कि इंसानी व्यवहार वास्तव में कैसे काम करता है। उन्होंने दुनियाभर के लोगों की सहायता के लिए टाइनी हैबिट्स एकेडमी की शुरुआत भी की है। वे उत्तरी कैलिफोर्निया और माउई में रहते हैं। छोटी-छोटी आदतें उल्लेखनीय रूप से उपयोगी है और गहन शोध पर आधारित है – इसे सुनना सचमुच मजेदार है।

“आपको कुछ खास करने के लिए कुछ खास प्रकार का व्यक्ति बनना होगा।” – ज़ेन उक्ति
“To do a certain kind of thing, you have to be a certain kind of person.” – Zen saying

हमारे टेलीग्राम चैनल से यहाँ क्लिक करके जुड़ें

Check Competition Books in Hindi & English - कम्पटीशन तैयारी से सम्बंधित किताबें यहाँ क्लिक करके देखें

Leave a Comment