इलॉन मस्क हिंदी ऑडियो बुक : अश्ली व्हॅन्स द्वारा | Elon Musk Hindi Audiobook : by Ashlee Vange

इलॉन मस्क : अश्ली व्हॅन्स द्वारा हिंदी ऑडियो बुक | Elon Mask : by Ashlee Vange Hindi Audiobook
पुस्तक का विवरण / Book Details
AudioBook Name इलॉन मस्क / Elon Musk
Author
Category,
Language
Duration 34:57 min
Source Youtube

Elon Musk Hindi Audiobook का संक्षिप्त विवरण : ईलॉन रीव मस्क एक दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी दिग्गज व्यापारी, निवेशक और इंजीनियर हैं। एलन स्पेसएक्स के संस्थापक, सीईओ और मुख्य डिजाइनर; टेस्ला कंपनी के सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद के वास्तुकार; ओपनएआई के सह-अध्यक्ष; न्यूरालिंक के संस्थापक और सीईओ और द बोरिंग कंपनी के संस्थापक हैं। इसके अलावा वे सोलरसिटी के सह-संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष, ज़िप2 के सह-संस्थापक और एक्स.कॉम के संस्थापक हैं, जोकि बाद में कॉन्फ़िनिटी के साथ विलय हो गया और उसे नया नाम पेपैल मिला।

एलन मस्क कहते थे कि जब मैं कॉलेज में था, मैं उन चीजों में शामिल होना चाहता था जो दुनिया को बदल सके। मस्क ने सीखा कि सबसे मुश्किल चीज सही सवालों के साथ अपने आपको पेश करना है और जिस दिन उसने ऐसा करना शुरू किया, बाकी सब उन्हें आसानी से प्राप्त होने लगा। मस्क ने सोचा कि इंसान को सही सवाल पूछने और उनका जवाब पाने के लिए अपनी चेतना की सीमाओं का विस्तार करना होगा और इस तरह उन्होंने अपना सवाल पाया: किस चीज का इंसान के भविष्य पर सबसे ज्यादा प्रभाव होगा? और मस्क ने पाया की ये चीजे है – इंटरनेट और अंतरिक्ष उपनिवेशीकरण। वे इन सभी में योगदान करने की कोशिश करना चाहते थे। एलन ने कहा है कि सोलरसिटी, टेस्ला और स्पेसएक्स का लक्ष्य, विश्व और मानवता को बदलने के लिए उनके दृष्टिकोण के चारों ओर घूमता हैं। उनके लक्ष्यों में संधारणीय ऊर्जा उत्पादन और उपयोग के माध्यम से भूमंडलीय ऊष्मीकरण (ग्लोबल वार्मिंग) को कम करना और मंगल ग्रह पर मानव बस्ती की स्थापना के द्वारा “मानव विलुप्त होने के खतरे” को कम करना शामिल है।

Elon Musk: Tesla, SpaceX और The Quest for a Fantastic Future में, अनुभवी प्रौद्योगिकी पत्रकार एशली वेंस सिलिकॉन वैली के सबसे दुस्साहसी उद्यमी के असाधारण जीवन और समय में पहली बार आंतरिक रूप प्रदान करते हैं। मस्क, उनके परिवार और दोस्तों के लिए विशेष पहुंच के साथ लिखी गई, यह पुस्तक दक्षिण अफ्रीका में एक कठिन परवरिश से लेकर वैश्विक व्यापार जगत के शिखर तक उद्यमी की यात्रा का पता लगाती है। वेंस ने मस्क के साथ बातचीत में 40 घंटे से अधिक समय बिताया और मस्क की दुनिया को बदलने वाली कंपनियों: पेपाल, टेस्ला मोटर्स, स्पेसएक्स और सोलरसिटी की उथल-पुथल भरी कहानियों को बताने के लिए करीब 300 लोगों का साक्षात्कार लिया, और एक ऐसे व्यक्ति की विशेषता के लिए जिसने अमेरिकी उद्योग का नवीनीकरण किया और नए स्तरों को जन्म दिया। रास्ते में बहुत सारे दुश्मन बनाते हुए नवाचार का।
वेंस मस्क की कहानी का उपयोग हमारे समय के महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक का पता लगाने के लिए करते हैं: क्या आविष्कारकों और रचनाकारों का देश, जिन्होंने एक सदी तक आधुनिक दुनिया का नेतृत्व किया, अभी भी भयंकर वैश्विक प्रतिस्पर्धा के युग में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं? उनका तर्क है कि मस्क – American Business History में सबसे असामान्य और हड़ताली आंकड़ों में से एक – Thomas Edison, Henry Ford, हॉवर्ड ह्यूजेस और स्टीव जॉब्स जैसे महान आविष्कारकों और उद्योगपतियों का एक समकालीन मिश्रण है। आज किसी भी अन्य उद्यमी से अधिक, मस्क ने अपनी ऊर्जा और अपने विशाल भाग्य को एक ऐसे भविष्य का आविष्कार करने के लिए समर्पित किया है जो विज्ञान-कथा कल्पना के स्वर्ण युग के दूरदर्शी के रूप में समृद्ध और दूरगामी है।

“अगर आप कुछ करें, और वह अच्छा निकल आए तो आपको जा कर कुछ और अद्भुत करना चाहिए, अपनी पहली उपलब्धि पर ही देर तक ध्यान लगाते न रह जाएं। बस पता लगाएं कि आगे क्या है।” – स्टीव जॉब्स
“If you do something and it turns out pretty good then you should go do something else wonderful, not dwell on it for too long. Just figure out what’s next.” – Steve Jobs

हमारे टेलीग्राम चैनल से यहाँ क्लिक करके जुड़ें

Check Competition Books in Hindi & English - कम्पटीशन तैयारी से सम्बंधित किताबें यहाँ क्लिक करके देखें

Leave a Comment